logo
add image

सिंगोली तहसील के ग्राम पंचायत क्षेत्र पटियाल में मनरेगा कार्य शुरू, बोहड़ा में तालाब का हो रहा जीर्णोद्धार

सिंगोली। तहसील क्षेत्र के पटियाल पंचायत में मजदूरों को मनरेगा के तहद रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। पंचायत क्षेत्र के गाँव बोहड़ा में तालाब जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया गया है। इस काम मे पंचायत क्षेत्र के पंजीकृत मजदूरों को लगाया गया है।
इससे पूर्व कोरोना संक्रमण के चलते तालाबन्दी में दिहाड़ी मजदूरों के सामने रोजगार की समस्या पैदा हो रही थी। रोजगार के अवसर समाप्त होने से मजदूरों ने प्लायन शुरू कर दिया जो अब तक जारी है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने मजदूरों को विशेष राहत पैकेज देते हुए बंद पड़ी मनरेगा योजना को पुनः शुरू किया है।
इस बाबत जानकारी देते हुए ग्राम पंचायत पटियाल के सचिव प्रकाशचंद धाकड़ ने बताया की शासन के निर्देशो का पालन करते हुए मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने ग्राम बोहड़ा में तालाब का जीर्णोद्धार
करवाया जा रहा है।
इस कार्य में पंचायत क्षेत्र के पंजीकृत एवं जॉब कार्डधारी मजदूरों को काम पर लगाया गया है।
यहां मजदूरों द्वारा तालाब की पाल पर मिटटी डालने के बाद पत्थर जमाने का काम किया जा रहा है। बतादे कि ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने हाल ही में एक आदेश जारी कर मनरेगा में मशीनों के उपयोग पर रोक लगादी है, साथ ही आदेश का पालन न करने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी भी दी गयी है। वैसे भी मनरेगा मानवीय श्रम पर आधारित है इसमे किसी भी तरह के गैर मानवीय श्रम को अवैध माना गया है। ऐसे में प्रदेश भर में मनरेगा के तहद धड़ल्ले से कार्य शुरू हो गये है।

Top