logo
add image

अब खुलेगा बाजार मास्क नही पहने वालों पर भी होगी कार्यवाही जनप्रतिनिधि ने क्या दिए सुझाव देखें


नीमच जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक कलेक्टर श्री जितेंद्र सिंह राजे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष नीमच में रविवार को आयोजित की गई बैठक में नीमच विधायक श्री दिलीप सिंह परिहार मनासा विधायक श्री अनिरुद्ध मारू जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका जाट जावद विधायक प्रतिनिधि श्री सचिन गोखरू श्री पवन पाटीदार नगरपालिका के तत्कालीन अध्यक्ष श्री राकेश जैन मंडी व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री राकेश भारद्वाज चेंबर ऑफ कॉमर्स के श्री जिनेंद्र डोसी आई एम ए के डॉ अशोक जैन मनीष चमडिया डॉ राजेंद्र एरन श्री कमलेश सारडा एवं सदस्य गण उपस्थित थे बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार राय जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्या मित्तल अपर कलेक्टर श्री विनय कुमार धोका एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
बैठक में जनप्रतिनिधियों ने दुकान बाजार खोलने को लेकर अलग-अलग सुझाव भी दिए इस दौरान नीमच  कलेक्‍टर श्री जितेन्‍द्रसिंह राजे ने कहा कि बैठक में सदस्‍यों से काफी महत्‍वपूर्ण सुझाव मिले है। इन सुझावों पर पृथक से निर्णय लिया जाकर, अलग से आगामी दिनों में आदेश जारी किए जायेगें।
नीमच अभी ऑरेंज जोन में है और कोराना से अब तक जिले में 51 लोग सक्रमित पाए गए हैं केंद्र सरकार के द्वारा ऑरेंज जोन को लेकर एक गाइडलाइन जारी की गई है गाइडलाइन के अनुसार जिन दुकानों को खोलने के बारे में बताया गया उन दुकानों को होस्टर के अनुसार खोला जायेगा
 कलेक्‍टर श्री राजे ने कोरोना से बचाव व सुरक्षा के लिए जिले में बनाई गई कार्ययोजना व तैयारियों के संबंध में विस्‍तार से जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक श्री मनोजकुमार राय ने कहा कि सीमा पर आवाजाही को सख्ती से रोका जायेगा तथा समीप के अन्‍य प्रांतो से उपज विक्रय के लिए जिले में आने वालो को सख्‍ती से रोका जाएगा। वही बैठक में विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपने अपने सुझाव रखे

किसने क्या रखा सुझाव देखें

 अनिरुद्ध (माधवजी) मारू
ने आवश्यक सुझाव रखे। नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार, कलेक्टर जितेंद्र राजे, एसपी मनोज राय, सीईओ भव्या मित्तल की उपस्थिति में हुई बैठक में मारू ने पहली बार मार्केट खुलने की बात समर्थन किया। मारू ने कहा व्यापारी चाहते है मार्केट खोला जाए। निश्चित रूप से अब समय आ गया है। कुछ निर्णय होना चाहिए। मार्केट का स्वरूप क्या रहेगा। किस तरिके से इसे खोलना चाहिए। संकट बहुत सहन कर लिया बहुत नुकसान भी हो रहा है। निश्चित रुप से बाजार को खोला जाना चाहिए। मै पहली बार इसका समर्थन कर रहा हु लेकिन एक दायरा तय होना चाहिए। सारे व्यापारी संघ उन्हें यह सूचना की जाए वह आचार संहिता बनाए रखे। क्योकि जब तक आचार संहिता का पालन नही होगा आप कंट्रोल नही कर सकते। हर दुकान पर एक कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा सबंधी दिशा निर्देश की जानकारी हो। इसे कंपल्सरी करना होगा। अगर आप व्यवसाय करना चाहते है तो सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। हर दुकान पर सेनेटाइजर व हैंडवॉश की व्यवस्था हो। इस दौरान दिन में एक बार प्रतिदिन मार्केट सेनेटाइजर हो जाए। यह जिम्मेदारी नगर परिषद पालिका की हो। ताकि सभी यह महसूस करे हमारी सुरक्षा का पूरा ध्यान भी रखा जा रहा है। मंडी खुले। इस दौरान एक मस्टर रोल बना लिया जाए। कि इस दिन इन गांव के किसानों को ही मंडी में प्रवेश दिया जाएगा। ताकि सीमित संख्या के साथ उपज की खरीदी भी हो जाए और संक्रमण का भी खतरा न हो। ढेर पर ख़रीदी करने की बजाय व्यापारी कतारबध्द खड़े रहकर भी उपज खरीदी कर सकते है। सुपडे में सेम्पल लेकर उन्हें बता दिया जाए वह बोली लगा दे और खरीदी हो जाए इससे भी संक्रमण से बचा जा सकता है। होम डिलेवरी की सुविधा शरू रहे। जिले से बाहर के किसान हमारे यहां नही आए। इसकी हमारी सीमाओं पर चोकसी हो। जल्द सभी संसाधन उपलब्ध होंगे और नीमच में ही टेस्ट होना शुरु हो जाएंगे।


 विधायक दिलीप परिहार ने कहां की

नीमच में कोरोना बचाव के लिए हमारे द्वारा काफी प्रयास किए गए उसके बाद भी हमारे नीमच में  कोरोना पॉजिटिव के 51 मामले सामने आ गए
जिले के सभी कोरोना योद्धाओं ने इस जंग में बढचढकर योगदान दिया है, जो हल्‍के छूट गए थे,उनके किसानों को भी फसल बीमा राशि का भुगतान प्रारम्‍भ हो गया है। उन्होने कहा कि नीमच को चरणबद्ध तरीके से खोलने पर काम होना चाहिए। बाहर से आए मजदूरो को स्‍थानीयस्तर पर रोजगार उपलब्‍ध कराने पर भी चर्चा हुई है। उन्‍होने कहा कि ग्रामीण क्षैत्रों मे भी दुकाने खोली जानी चाहिए।उन्‍होने कोरोना से बचाव के लिए विधायक निधि से हर सम्‍भव सहयोग का विश्‍वास दिलाया। उन्‍होने दाल का वितरण प्रारम्‍भ करने का सुझाव भी दिया।

नपा नीमच के तत्‍कालीन अध्‍यक्ष श्री राकेश जैन ने
कोंरनटाईन सेन्‍टर में रह रहे लोगों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्‍ध कराने पर बल देते हुए कहाकि बाहर से आने वाले वाहनों, ड्रायवरों की सेनेटाईजिंग की जा रही है। फव्‍वारा चौक पर भी वाहनो की सेनेटाईजिंग व्‍यवस्‍था की गई है।

बैठक में श्री पवन पाटीदार ने कहा कि नीमच व जीरन मण्‍डी को प्रारम्‍भ किया जाना चाहिए साथ ही प्‍याज व लहसून की खरीदी भी शुरू होनी चाहिए। कुछ किसानों को किसान सम्‍मान निधि नही मिल पाई है। उन्‍हे भी यह राशि मिल जाए। खरीदी केन्‍द्रों पर किसानेां की बकाया राशि काटी जा रही है, जो किसानों के बैंक खाते में जमा हो जाए, ताकि उन्‍हे फिर से ऋण मिल सके। उन्‍होने बैण्‍ड, बाजा संचालकों को बेरोजगार उपलब्‍ध कराने पर भी विचार करने का सुझाव दिया तथा बाहर से आए मजदूरो की स्‍कील्‍ड वाईस सूची तैयार कर उन्हे रोजगार उपलब्‍ध कराने का भी सुझाव दिया।
जिला पंचायत अध्‍यक्ष श्रीमती अवंतिका जाट ने ग्रामीण किराना दुकानो पर भाव सूची का प्रदर्शन अनिवार्य रूप से करवाने का सुझाव दिया । जावद विधायक प्रतिनिधि श्री सचिन गोखरू ने जैन संतो को आवागमन की छूट प्रदान करने तथा डिपाटमेंटल स्‍टोर्स से होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने का सुझाव दिया।

- कमलेश सारड़ा सांसद प्रतिनिधि ने कहां की
लॉक डाउन खुलने परिवहन के माध्यम शुरू होने जा रहे हैं इसके लिए आवश्यक है कि जिले में प्रवेश करने वाले सभी ट्रकों और परिवहन यानो का सैनिटाइजेशन किया जाए एवं जिले की सीमा में प्रवेश करने वाले मजदूरों का भी एक ऐप के माध्यम से जानकारी मिले जिले के ग्रामीण क्षेत्र मैं तत्काल दुकानें खोली जाए
यह बात सांसद प्रतिनिधि कमलेश सारड़ा ने जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में कहीं।
श्री सारडा ने कहा वाहन प्रवेश करता है तो उसके लिए एक यार्ड बनाया जाए और वहां पर आने वाली सभी गाड़ियां सैनिटाइजर हो और उसमें काम करने वाले ड्राइवर और खलासी का भी सैनिटाइजेशन हो इस पर कलेक्टर ने कहा कि नगर परिषद नीमच को इस काम की जिम्मेदारी सौंपी है तथा एक यार्ड बनाकर काम शुरू किया जा रहा है। इसी प्रकार जिले में मजदूरों के जानकारी के लिए एक ऐप बनाया जाए जिससे मजदूरों की पूरी जानकारी उसे अपने संकलित हो इस बात को भी माननीय सांसद जी ने विगत बैठक में कही थी इस पर कलेक्टर ने कहा कि इस दिशा में कार्य शुरू है। जिले में अब आवश्यकता है की कम से कम ग्रामीण क्षेत्र जिसमें जावद रतनगढ़ सिंगोली डीके एवं मनासा के रामपुरा कुकड़ेश्वर सभी क्षेत्र के व्यवसायियों को छूट मिलना चाहिए जो सुबह 10:00 बजे से 4:00 बजे तक हो जिससे कि व्यापारी अपना काम व्यवसाय शुरू कर सके एवं बाजार में किसी प्रकार की जल्दबाजी ना हो इसलिए समय कम से कम सुबह 10:00 से 4:00 होना चाहिए इस पर कलेक्टर ने कहा कि सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव पर आज ही निर्णय लिया जाएगा। मण्‍डी व्‍यापारी संघ के अध्‍यक्ष श्री राकेश भारद्धाज ने मण्‍डी में खरीदी प्रारम्‍भ करवाने व तिथिवार ग्रामवार किसानों को उपज विक्रय की सुविधा देने की बात कही। बैठक में चेम्‍बर्स आफ कामर्स के श्री जिनेन्‍द्र डोसी ने सुझाव दिया कि सभी दुकानों को एक ही समय, खोलने के लिए तय हो ताकि खरीददार को सुविधा हो।व्यापारी एसोशिएसन आचार संहिता का पालन करने को तैयार है।

Top