logo
add image

कोरोना से लड़ाई में बाधक बन रही बिजली, लोग हो रहे परेशान, अफसर नहीं दे रहे ध्यान

जब मर्जी पड़े गुल हो रही बिजली विधायक परिहार बोलें अधिकारी से होगी चर्चा

मई की झुलसा देने वाली गर्मी और उस पर बिजली की कटौती लोगों पर भारी पड़ रही है। दिन में बिना किसी पूर्व सूचना के कई बार कटौती की जा रही है।
वहीं रात के संयम भी बिजली गोल होने से लोग हलाकान हो रहे है। रात के समय घर के कुछ सदस्य तो बिजली नहीं होने पर घर के बाहर निकल जाते है या जिनके पक्के मकान है वे छत पर पहुंच जाते है लेकिन मरीजों का बुरा हाल है व न तो घर के बाहर निकल सकते है और न जीने चढ़कर छत पर जा सकते है। अब तक अब हर कोई व्यक्ति कहने लगा हैं की भाजपा की सरकार के आते ही अब बिजली गुल क्यों हो रही हैं। वही कुछ इलाकों में मेटनेस के कार्य के कारण बिजली कटौती हो रही  मगर शहर के कुछ इलाके ऐसे भी हैं। जहां मनमर्जी पड़ें जब बिजली गुल हो जाती हैं। नीमच महू रोड़ बुधवार को सुबह 10 बजें से 12 बजें के बीच में करीब 4 से 5 बार बिजली कट हुई हैं।  

 बिजली गुल होने से नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

शहर में मंगलवार को 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं दौड़ी। इन गर्म हवाओं ने लोगों को भीषण गर्मी व उमस का अहसास कराया। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 38 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 1 डिग्री की गिरावट आई है। वहीं न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन भी 26 डिग्री सेल्सियस पर बरकरार रहा। शहर के प्रबुद्ध नागरिकों की मानें तो इन दिनों उन्हें दोहरी समस्या से जूझना पड़ रहा है। लॉक डाउन के बीच पहले ही नागरिक काम-धंधों से दूर घरों में समय बिता रहे हैं। अब बिजली कंपनी भी नागरिकों के सब्र की परीक्षा ले रही है। बिजली कंपनी मेंटेनेंस के नाम पर घंटों आपूर्ति को प्रभावित कर रही है। मंगलवार दोपहर 2 बजे भी बिजली कंपनी ने मूलचंद मार्ग, भोलाराम कंपाउंड, तिलक मार्ग, स्कीम नं. 9, 7, बंगला नं. 54, 55 सहित अन्य क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति को बंद कर दिया। बिजली गुल होने से संबंधित क्षेत्रों के नागरिकों को लॉक डाउन की अवधि में मजबूरन घरों से बाहर आना पड़ा। इस दौरान नागरिकों के सामने शारीरिक दूरी बनाकर रखने सहित कोविड 19 कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए अन्य सावधानियां बरतने का जोखिम भी बना रहा। वहीं मौसम विभाग के जानकारों की मानें तो वर्तमान में गर्मी का असर सर्वाधिक बना हुआ है। बेमौसम होने वाली बारिश से उमस का जोर बढ़ा है। आगामी दिनों में तापमान में और बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी।

कूलर, एसी की मांग बढ़ी-

लगतार बढ़ रही गर्मी में नागरिकों को महज कूलर व एसी का ही सहारा है। ऐसे में शहर के नागरिक भी लॉक डाउन में मिलने वाली ढील की अवधि में बाजार पहुंचकर कूलर की खरीददारी कर रहे हैं। शहर के भोलाराम कंपाउंड निवासी कपिल जाजू ने बताया कि वे भीषण गर्मी व उमस से परेशान हो चुके हैं। उन्होंने मंगलवार को बाजार पहुंचकर कूलर खरीदा। अन्य नागरिक भी बड़ी संख्या में कूलर व एसी खरीदने बाजार पहुंचे। इलेक्ट्रॉनिक दुकान के संचालकों की मानें तो वर्तमान में कूलर व एसी की मांग सर्वाधिक है। नागरिक भीषण गर्मी से बचाव के लिए उपकरणों की खरीददारी कर रहे हैं।

तापमान एक नजर में-

दिन   अधिकतम   न्यूनतम

01 मई  40       27

02 मई  40       28

03 मई  40       28

04 मई  39       26

05 मई  38       26

06 मई    39       27




Top