logo
add image

विधायक सखलेचा ने 1.10 करोड लाख की निधी, 35 साल से ऊपर हर व्यक्ति का स्वास्थ्य चेकअप

ऑनलाइन रहेगी जांच रिपोर्ट*

जावद िवधानसभा के अस्पतालों में लगेगी अत्याधुिनक मशीने, जांच करते की बता देगी*

जावद। विधायक ओमप्रकाश सखलेचा ने स्वास्थ्य िवभाग को अपनी निधी से एक करोड दस लाख रूपए की रािश जारी की गई है। योजना में जावद विधानसभा के सरकारी अस्पतालों में वाइटल सांइस मॉिनटर बायो केमिस्ट्री एंड लेजर सहित 4 से 5 ऐसी मशीन लगेगी। िजससे िवधानसभा के 35 साल से ऊपर हर व्यक्ति का स्वास्थ्य चेकअप होगा और उसकी जांच रिपोर्ट ऑनलाइन पर रहेगी। संभवत: यह मशीने जांच के बाद व्यक्ति को क्या बीमारी है बता देगी। तािक व्यक्ति समय रहते उपचार करा सकेँ
विधायक श्री ओमप्रकाश जी सखलेचा ने बताया वाइटल सांइस मॉिनटर बायो केमिस्ट्री एंड लेजर मशीन सहित 4 से 5 तरह की करीब 15 अत्याधुिनक मशीने लगेगी। इनके द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण करने पर आपके शरीर में कौन सी बीमारी है इसका पता चल जाता है। तािक व्यक्ति समय रहते उस बीमारी का इलाज करा सके। 5 मिनट में जांच रिपोर्ट आ जाती है। जांच रिपोर्ट आॅनलाइन रहेगी। इससे कहीं भी आसानी से देखा जा सकता है। इन मशीनों से ब्ल्ड प्रेशर, ईसीजी, ब्लड शुगर, आॅक्सीजन सहित करीब 200 तरह की जांच होगी। इस मशीन का आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है और िरपोर्ट अॉनलाइन होने से इलाज में सुविधा होगी। जांच के साथ ही संबंधित व्यक्ति को स्वास्थ्य परीक्षण कार्ड दिया जाएगा।
*करीब 1.50 लाख लोगों की होगी जांच*
योजना के माध्यम से जावद विधानसभा के 35 साल से ऊपर हर व्यक्ति का स्वास्थ्य चेकअप होगा। सखलेचा ने कहा यह भारत का पहला प्रयोग होगा जहां िवधानसभा के सरकारी अस्पतालों में इस तरह की अत्याधुिनक मशीने लगी होगी और हर व्यक्ति का स्वास्थ्य चेकअप होगी और उसकी जांच ऑनलाइन रहेगी।
*जावद एवं डीकेन में लगी है मशीन*
वर्तमान में जावद एवं डीकेन सरकारी अस्पताल में वाइटल सांइस मॉिनटर बायो केमिस्ट्री एंड लेजर मशीन लगी है। जिससे अस्पताल में चेकअप के लिए पहुंच रहे मरीजों की जांच भी की जा रही है।
*मोबाइल एवं आधार से भी लिंक होगी रिपोर्ट*
योजना में ़13 सेट मशीन, 13 स्टॉफ नर्स, 13 लैब टेक्निशियन, 3 सुपरवाईजर की नियुक्ति की जाएगी। जिसमें स्तन, कैंसर, हार्ट अटैक, थैराईड, में बीमार होने से पूर्व जांच करके मरीज को भेजकर उपचार िकया जाएगा। सभी मरीजों की जांच को ऑनलाइन वेबसाइड पर भी उपलब्ध रहेगी एवं पंजीकृत मोबाइल नंबर एव आधार नंबर से लिंक कर दिया जाएगा। तािक मरीजों को किसी भी समय अपनी पूर्व जांचों को देख सके।
*कुल 2 करोड की योजना, अगले िवत्तीय वर्ष में भी देंगे 1 करोड*
कुल प्रोजेक्ट करीब 2 करोड रूपए का है। वर्तमान में एक करोड दस लाख रूपए की रािश 2019-20 वित्तीय वर्ष में जारी कर दी गई है। विधायक सखलेचा िवत्तीय वर्ष में 2020-21 में एक करोड की भी राशि देंगे।
योजना में उपयोग होने वाले संसाधन
- The Tool Reach + 911 (Bio Chemistry) = इसके द्वारा करीब 40 से 44 प्रकार की जाच होगी।
- The Tool Reach + 913 (Vital Singns Monitor) = इसके द्वारा ECG, SPO2, NIBP, Body Temperature आदि करीब 18 से 20 प्रकार की जाच होगी।
- The Tool Reach + 915 (Haemtology Analyzer+Spirmeter) = इसके द्वारा करीब 15 प्रकार की जाच होगी।
- The Tool Reach + 919 (Portable Spirometer) = इसके द्वारा करीब 9 से 12 प्रकार की जाच होगी।

Top