logo
add image

आज होगा होलिका दहन, मंगलवार को खेली जाएगी रंगवाली होली,

सजा रंगों का बाजार

नीमच। होली के चलते शहर में रंगों और पिचकारियों का बाजार सज कर तैयार हो चुका है। इस बार जहां महगाई का असर रंग और पिचकारियों के दामों में दिखा है, वहीं परीक्षा के दौर में होली आने से बच्चों में भी होली का उत्साह नजर नहीं आ रहा है, यही कारण है कि होली में मात्र चार दिन शेष होने के बावजूद भी बाजार ठंडा पड़ा नजर आया।बतादें की इस बार बाजार में बच्चों के लिए विशेष रूप से बाहुबली, डोरोमोन, मोटू पतलू, बॉर्बी डॉल, कोल्ड्रिंक्स शेप, गन शेप, तोफ, बंदूक, परी सहित विभिन्न प्रकर की पिचकारियों आई है। जो देखते ही बच्चे खरीदने के लिए ललायित हो रहे हैं। रविवार को अवकाश के बावजूद शासकीय छुट्टी होने के कारण शहर का बाजार रंग और पिचकारियों से सजा नजर आया, टेगौर मार्ग, फव्वारा चौक, कमल चौक, फोरजीरो चौराहा, पुस्तक बाजार, नया बाजार आदि क्षेत्रों में हर चार कदम पर रंग, गुलाल और पिचकारियों की दुकानें सजी नजर आई।चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण हर कोई चिंता में है। रंगों का फेस्टिवल होली अगले महीने है। ऐसे में होली का रंग फ ीका हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर आइटम चाइना से ही आते हैं। फि र चाहें वो पिचकारी हो या रंग हो या थोक कारोबारी दिल्ली बाजार से खरीदारी से कतरा रहे हैं। जिससे आने वाले सभी आइटम में कमी हो सकती है।

कल हाेली के दहन के साथ रंग तेरस तक रहेगी होली धूम

शहर सहित अचंलों में सोमवार को होलिका दहन होगा, इसी के साथ रंग तेरस तक होली का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा, यूं तो होली सभी उम्र के लोग खेलते हैं, लेकिन बच्चों में होली का विशेष उत्साह रहता है। जिसके चलते बाजार में टैंक व प्रेशर वाली भीम, डोरोमोन आदि कई प्रकार की पिचकारियां आई है, जो बच्चों को अपनी और आकर्षित कर रही है। शनिवार को शहर का बाजार रंग पिचकारियों सहित होली पर बनने वाली विशेष प्रकार मिठाईयों से गुलजार नजर आया।बतादें की शहर के अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग दिनों में होली धूमधाम से मनाई जाती है। जिसके चलते तेरस तक शहर में होली की धूमधाम रहती है। क्योंकि कैंट क्षेत्र में होली, तो नीमच सिटी में रंग पंचमी और तेरस धूमधाम से मनाई जाती है। जिसमें सबसे अधिक नीमच सिटी की प्राकृतिक रंगों की होली आकर्षण का केंद्र रहती है। इसी के साथ रविवार को शहर सहित अचंलों में होलिका दहन धूमधाम से किया जाएगा।

होली मुहूर्त 2020

होलिका दहन का मुहूर्त: फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि 09 मार्च दिन सोमवार को तड़के 03 बजकर 03 मिनट पर प्रारंभ हो रही है, जो 09 मार्च की देर रात 11 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 02 घण्टे 26 मिनट तक ही है। 09 मार्च को शाम 06 बजकर 26 मिनट से रात 08 बजकर 52 मिनट के मध्य होलिका दहन करना शुभ रहेगा। होलिका दहन वाले दिन को छोटी होली भी कहते हैं।


Top